एल. ए. डी. अँन्ड श्रीमती आर. पी. कॉलेज फॉर वूमेन ‘ग्रीन अर्थ क्लीन अर्थ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन’

February 06,2024

नागपुर : एल. ए. डी. अँन्ड श्रीमती आर. पी. कॉलेज फॉर वूमेन मध्य भारत का प्रसिद्ध महाविद्यालय अपनी 91 साल की गरिमामय विरासत के साथ ग्रीन अर्थ क्लीन अर्थ इस विषय पर 10 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह सम्मेलन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पूजा पाठक के मार्गदर्शन में IQAC की एक पहल है ।  पृथ्वी संरक्षण- भविष्य संरक्षण- वसुंधरा संवर्धन थीम के तहत यह सम्मेलन वैश्विक स्तर पर शाश्वत विकास के लक्ष के अनुरूप स्वच्छ और हरित पृथ्वी के रणनीतियों पर चर्चा और कार्यान्वयन हेतु विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों, विद्वानों और विचारकों को एक साथ लाने का प्रयास है

राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के प्र-कुलगुरु डॉ. संजय दुधे मुख्य अतिथि है और वूमेन्स एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष एडवोकेट सुनील मनोहर उद्घाटन सत्र की शोभा बढ़ाएंगे।

श्रीमती संचिता जिंदल, पूर्व सलाहकार (वैज्ञानिक G), पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार, स्वच्छ और हरित पृथ्वी के लिए अपशिष्ट प्रबंधन पर अपना मुख्य भाषण देंगी।

श्री विशाल सरदेशपांडे, एड्जंक्ट एसोसिएट प्रोफेसर, ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रौद्योगिकी विकल्प केंद्र, आईआईटी पवई, मुंबई, तकनीकी सत्र - I के  वक्ता है। वह जलवायु परिवर्तन और निरंतरता से निपटने के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी की भूमिका पर प्रयोग के साथ मार्गदर्शन और डेमोंस्ट्रेशन देंगे।

श्रीमती उत्तरा पांडे, टीम लीडर पर्यावरण और डब्लू.एस.पी इंडिया तकनीक सत्र- II के वक्ता है। स्वदेशी तरीकों से पारिस्थितिक तंत्र की बहाली पर चर्चा करेंगे ।   

डॉ. प्रवीण मोते, निर्देशक, सेंटर फॉर पीपल्स कलेक्टिव, नागपुर।  तकनीकी - III के वक्ता है। वह पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर मार्गदर्शन करेंगे।

डॉ. राहुल रालेगांवकर, प्रोफेसर, व्हीएनआयटी, श्री मुकुंद पात्रिकर सामविद इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और प्रबंध निर्देशक  (एक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी  समूह) वाटर शॉपी वर्ल्डवाइड (ओपीसी) प्रा. लिमिटेड, डॉ. अनूपमा कुमार, प्रोफेसर और प्रमुख, रसायनशास्त्र विभाग, फेलो, महाराष्ट्र एकेडमी ऑफ़ सायन्स और महिला सेल, व्हीएनआयटी नागपुर की पूर्व अध्यक्ष तकनीकी सत्र की अध्यक्ष होगी।

डॉ. दीपाली चहांदे सम्मेलन की संयोजिका है। डॉ. प्रचिती बगाडे और डॉ. मीनाक्षी कुळकर्णी सम्मेलन की सह-संयोजिका  है। सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में शोधकर्ता और विद्वानों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की अध्यक्षता में पेपर प्रस्तुतियां भी होगी। डॉ. टुटू सेनगुप्ता, डॉ. नंदा राठी, डॉ. संगीता सहस्त्रबुद्धे  पेपर प्रस्तुतीकरण सत्र की अध्यक्षा होगी। सम्मेलन में पूरे भारत से 150 प्रतिनिधियों के सहभागी होने की उम्मीद है। 

हम इच्छुक व्यक्तियों संगठनों और शोधकर्ताओं को 10 फरवरी 2024 को एल. डी. महाविद्यालय में ग्रीन अर्थ क्लीन अर्थ राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं 

आइए हम सब मिलकर अपने लिए एक स्थायी और समृद्धि भविष्य की दिशा में काम करें। अधिक जानकारी और पंजीकरण विवरण https:// ladcolle.ac.in पर उपलब्ध है। स्पॉट पंजीकरण सम्मेलन दिवस 10 फरवरी 2024 को किया  जा सकता है।