श्री संती गणेशोत्सव में मदुरै के श्री मीनाक्षी मंदिर की प्रतिकृति होगी साकार

September 17,2023

नागपुर : शहर सहित संपूर्ण विदर्भ में प्रसिद्ध श्री संती गणेशोत्सव और सांस्कृतिक मंडल द्वारा इस वर्ष तमिलनाडु के मदुरै के प्रसिद्ध मंदिर श्री मीनाक्षी मंदिर की हूबहू प्रतिकृति बनाई गई है। भक्तों के श्री मीनाक्षी देवी की सुबह और शाम की पारंपरिक आरती, दैनिक श्रृंगार, श्रृंगार आरती, प्रसाद, भोग के साथ- साथ नागपुर में ही मीनाक्षी देवी के दर्शन लाभ होंगे। मीनाक्षी मंदिर में दैनिक आरती और प्रसाद का समापन भी सुबह 7 बजे होगा। श्री एवं मीनाक्षी देवी के आगमन दिवस पर दक्षिण के सभी महिला एवं पुरुष कार्यकर्ता भारतीय पारंपरिक वेशभूषा में जुलूस में शामिल होंगे।

मंडल के संयोजक संजय चिंचोले ने पत्रकार परिषद में बताया कि 18 सितंबर को दोपहर 2 बजे नागपुर के प्रमुख शिवमुद्रा और गजक्क ढोलताशा मंडली के लगभग '500 वादकों की धुन पर भव्य दिव्य जुलूस के साथ श्री का आगमन होगा। उत्सव के दौरान बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता और महिलाओं के लिए रंगोली जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। महिलाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के अलावा सामाजिक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। एक दिवसीय रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित होगा। सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरों के साथ मेटल डिटेक्टर, अग्नि सुरक्षा उपकरणों के साथ 15-20 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

बोर्ड के लगभग 150 से 200 पुरुष और महिला कार्यकर्ता भक्तों की दर्शन व्यवस्था के लिए तैयार रहेंगे। महोत्सव के लिए मूर्तिकार राकेश पथराबे सजावट श्रीकांत सजावट, (संदीप भुंबर, श्रीकांत तलहार) सुमंगल सजावट एवं कलकत्ता, पुणे, भोपाल एवं मुंबई के 50 कलाकार विद्युत व्यवस्था बब्लू इलेक्ट्रिकल्स ध्वनि व्यवस्था- प्रशांत साउंड सर्विस द्वारा की गई है। प्रेस कांफ्रेंस में राजेश श्रीमानकर, अनिल वालोकर, दिनेश चावरे, सुनील सौरकर, हृदेश दुबे, मंगेश वडयालकर, मुकुंद सपकाल, अनिल जोशी, प्रदीप वाडियालकर, राजू गुप्ता, श्रद्धा पाठक, रोहन बोरकर आदि उपस्थित थे।