महाराष्ट्र के नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का कल शपथ ग्रहण



नागपुर : महाराष्ट्र के नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी गुरुवार ५ सितंबर की शाम ६ बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे। बीते मंगलवार को सरकार की तरफ से वर्तमान राज्यपाल सी विद्यासागर राव सरकार की भावपूर्ण विदाई दी गई। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विद्यासागर राव को शाल व पुष्पगुच्छ देकर उन्हें विदाई दी और उनका आभार प्रकट किया। इस दौरान राज्यपाल को नौसेना की तरफ से सलामी दी गई।
 नए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भाजपा को उत्तराखंड राज्य में स्थापित करने वाले उन नेताओं में शुमार हैं जिन्होंने अपना पूरा जीवन संघ और पार्टी को समर्पित किया है।
भगत सिंह कोश्यारी का जन्म १७ जून १९४२ को उत्तराखंड के बागेश्वर जिले स्थित नामती चेताबागड़ गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रराम्भिक शिक्षा अल्मोड़ा में पूरी की और उसके पश्चात उन्होंने आगरा यूनिवर्सिटी से अंग्रेज साहित्य में आचार्य की उपाधि प्राप्त की। कोश्यारी उत्तराखंड राज्य के अस्तित्व में आने के बाद नित्यानंद स्वामी के बाद भाजपा की अंतरिम सरकार के दौरान सूबे के दूसरे मुख्यमंत्री बनाए गए थे। कोश्यारी २००१ से २००२ तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी रहे हैं, उसके बाद २००२ से २००७ तक उत्तराखंड विधानसभा में नेता विपक्ष भी रहे। वर्ष २००८ से २०१४ तक वे उत्तराखंड से राज्यससभा के सदस्य चुने गए थे। आरएसएस से भगत सिंह कोश्यारी की काफी नजदीकी रही है। १९७७ के आपातकाल के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। अब उन्हें राष्ट्रपति द्वारा महाराष्ट्र के राज्यपाल के तौर पर नियुक्त किया गया है।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week