वन्यजीवों के लगाव के प्रति महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर पहुंचे ताड़ोबा

January 25,2020

नागपुर : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर पत्नी अंजलि के साथ शुक्रवार को विदर्भ के बाघों के घर ताड़ोबा पहुंचे। बता दे ताडोबा दुनिया में विख्यात है और प्रकृति तथा वन्यजीवों के प्रति अपने लगाव के लिए जाने जानेवाले प्रेमियों के लिए जाना जाता है। दुनिया भर से पर्यटक यहाँ आते है। बता दे सचिन जब-जब विदर्भ आए तब तब उन्होने इस तरह से अभयारण्य की सैर की है। बीते वर्ष उमरेड समीपस्थ करांडला में भी उन्होने बाघदर्शन किये थे। इस बीच ताड़ोबा को लेकर स्वयं सचिन ने कोई ट्विट नहीं किया परंतु शुक्रवार को राष्ट्रिय बेटी दिवस के अवसर पर, बेटियां हमारा गौरव ऐसा ट्विट किया है। गौरतलब है कि बीते वर्ष उन्होने करांडला की तस्वीरें शोशल मीडिया पर सांझा की थी।
चंद्रपुर जिले का ताडोबा देश में ही नहीं दुनियाभर में बाघों के गारंटी दर्शन के लिए मशहुर है। यहां के बाघों ने कई लोगों को आकर्षित किया है। पर्यटक ही नहीं, अध्ययनकर्ता व वन्यजीवप्रेमियों को भी आकर्षित किया है। ऐसे में महान क्रिकेटर सचिन भी पीछे नहीं रहे। ताडोबा के बाघों की झलक देखने सचिन यहां पहुंचे है। बीते समय वे करांडला में बाघ दर्शन को गए थे, और उन्हें बाघ भी दिखे थे। बताया जाता है कि वे कोलारा गेट से ताडोबा में पहुंचे। शुक्रवार को ताडोबा में उन्हे बाघ दिखे या नहीं, इसकी पुष्टि खबर भेजे जाने तक नहीं हुई थी।

सचिन तेंदुलकर को ताडोबा के ब्रैंड एम्बेसिडर बनने संबंधी प्रस्ताव पिछली सरकार में तत्कालिन वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दिया था। उनसे प्रत्यक्ष मिल कर उन्हें भेट वस्तु भी दी गयी थी। परंतु उसके बाद इस दिशा में कोई हलचलें नहीं हुई। इस बीच शुक्रवार, २४ जनवरी को ताडोबा पहुंचे तेंदुलकर के इस परिपे्रक्ष्य में किसी बयान या स्वागत के बारे में ताडोबा प्रबंधन से पूछा गया तब ऐसा कुछ भी न होने व इस प्रस्ताव की जानकारी न होने की बात कही गयी। उल्लेखनीय है कि विदर्भ का ताड़ोबा व्याघ्र प्रकल्प बाघों के लिए मशहूर है। कुल ६२५ चौरस किमी में फैले इस वन क्षेत्र में ११६.५५ चौ किमी क्षेत्र ताड़ोबा अभयारण्य व ५०८.८५ चौ। किमी क्षेत्र अंधारी अभयारण्य का है। यहां कुल चार बफर जोन है। प्रमुख क्षेत्र में ६० व बफर जोन में १५ बाघों की ऑन रिकॉर्ड मौजूदगी है। इसी के कारण यहां जंगल सफारी के लिए पर्यटकों का आकर्षण सबसे ज्यादा है, जससे देश विदेश से यहाँ पर्यटक आते है।