मानसून में बाघ प्रतिबंध पर पुनर्विचार करेंगे - मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस


  • मानसून में बाघ प्रतिबंध पर पुनर्विचार करेंगे - मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
    मानसून में बाघ प्रतिबंध पर पुनर्विचार करेंगे - मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
    मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बरसात के मौसम में पर्यटन प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने का सुझाव दिया है...
    1 of 1 Photos

नागपुर : मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बरसात के मौसम में पर्यटन प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने का सुझाव दिया है। मुख्यमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि प्रस्ताव राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण को भेजा जाना चाहिए। वन्यजीवन के मुद्दों पर चर्चा के लिए राज्य वन्यजीव बोर्ड की 14 वीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सुरक्षा के मुद्दे को छुआ।

वित्त मंत्री और वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, समिति के सदस्य विधायक बंटी भांगडिया, विधायक प्रभुदास भिलावेकर, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण सिंह परदेशी, मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव प्रवीण सिंह परदेशी, वन सचिव विकास खारगे, राज्य वन्यजीवन बोर्ड के सदस्य और विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी विभाग भी मौजूद थे। मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के लिए राज्य की स्वतंत्र नीति का निर्णय लिया जाना चाहिए। समिति का गठन इस नीति के मसौदे के लिए किया जाना चाहिए। बाघ भंडार का पूरी तरह से बिजली के वाहनों के लिए उपयोग और प्रचार किया जाना चाहिए। प्रत्येक बाघ अभयारण्य को बाघों का ट्रैक रखने और मानव और वन्यजीव संघर्षों को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित हाथियों की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे हाथी को तैनात किया जाना चाहिए।

चंद्रपुर जिले में राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर काम करते हुए वन्यजीव कॉरिडॉर को परेशानी में नहीं आये इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की मदद लेना। वन मंत्री सुधीरमुनगंटीवार ने कहा कि शेष धन राज्य सरकार से उपलब्ध कराया जाएगा । उन्होंने गांवों के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उमरेड कऱ्हांडला का विस्तार करने के निर्देश भी दिए। बैठक के सदस्यों ने वन्यजीव कॉरिडॉर को संरक्षित करने और स्थानीय लोगों की सुरक्षा पर विचार करने की अपनी आवश्यकता व्यक्त की। बैठक में गडचिरोली जैसे समृद्ध प्राकृतिक आवासों में बाघों की संख्या में वृद्धि करने की भी कोशिश की गई थी।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week