मुंबई में जनवरी के पहले हफ्ते में सेकंड एसी लोकल ट्रेन दौड़ेगी


  • मुंबई में जनवरी के पहले हफ्ते में सेकंड एसी लोकल ट्रेन दौड़ेगी
    मुंबई में जनवरी के पहले हफ्ते में सेकंड एसी लोकल ट्रेन दौड़ेगी
    जनवरी के पहले हफ्ते में शहर पहुंचने वाली है और विरार से चर्चगेट के बीच दौड़ेगी...
    1 of 1 Photos

मुंबई की फर्स्ट एसी लोकल के बाद अब सेकंड एसी लोकल ट्रेन की यात्रा की बारी है . जनवरी के पहले हफ्ते में शहर पहुंचने वाली है और विरार से चर्चगेट के बीच दौड़ेगी। इस ट्रेन में अधिक यात्रियों के सफर करने की क्षमता के साथ स्मूद जर्नी की भी सुविधा होगी। सेकंड एसी लोकल की सबसे मुख्य बात यह है कि इसमें यात्रियों के बैठने के सफर करने की क्षमता अधिक है। इस ट्रेन में कोच को 12 ही होंगे लेकिन पूरी तरह के वेस्टिब्यूल ट्रेन होने की वजह से इसमें अंदर से ही यात्री एक कोच से दूसरे कोच में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे। एसी लोकल में जहां 5964 यात्रियों के बैठने की क्षमता है वहीं नई सेकंड एसी लोकल में 350 यात्री अधिक बैठ सकते हैं। 

मुंबई को पहली एसी लोकल पिछले साल 25 दिसंबर में लॉन्च हुई थी जो एक दिन में विरार से चर्चगेट तक 12 चक्कर लगाती है। मेंटिनेंस के चलते ट्रेन वीकेंड पर नहीं चलती है। इस ट्रेन के जरिए 1500 यात्री रोज सफर करते हैं। रेलवे सूत्रों का कहना है कि अब दो ट्रेनों के साथ एसी लोकल सर्विस वीकेंड में भी चलाए जाने की योजना है। 

इसी के साथ मुंबई उपनगरीय नेटवर्क से 9 एसी ट्रेनों को जोड़ने का विचार है। सेंट्रल लाइन अगले साल जून तक आएगी। चेन्नै के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) के प्रिंसिपल चीफ इंजिनियर शुभ्रांशू ने बताया कि लेटेस्ट एसी लोकल का डिजाइन और फीचर ट्रेन 18 जैसा ही है जो भारत की पहली स्वदेशी इंजनलेस ट्रेन है और हाल ही में 180 किमी/घंटे की रफ्तार से एक ट्रायल पूरा कर चुकी है। 

शुभ्रांशू ने बताया, 'यह ट्रेन अंडर स्लंग उपकरण के साथ फिट होगी इसका मतलब इसमें इलेक्ट्रिकल उपकरण रैक के नीचे होंगे। ट्रेन के कंपार्टमेंट की डिजाइन और प्रपल्शन टेक्नॉलजी ट्रेन 18 जैसी ही है। यात्रियों को दूसरी ट्रेनों की अपेक्षा स्मूद जर्नी का अहसास होगा।' आईसीएफ के जनरल मैनेजर सुदांशू मणि ने कहा कि मुंबईकर बेहतर सीट, चौड़ी लगेज रेक और एक फास्टर ट्रेन की उम्मीद कर सकते हैं। लेटेस्ट एसी लोकल के प्रत्येक कोच में 30 टन वाला एयर कंडीशनर फिट होगा। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week