मुंबई की सुरक्षा के लिए नागरिकों का सतर्क रहना आवश्यक


  • मुंबई की सुरक्षा के लिए नागरिकों का सतर्क रहना आवश्यक
    मुंबई की सुरक्षा के लिए नागरिकों का सतर्क रहना आवश्यक
    मुंबई २६/११ के दिन हुए आतंकवादी हमले की यादें अभी ताजा हैं। उस समय मुंबई पुलिस ने अतुलनीय ...
    1 of 1 Photos

मुंबई २६/११ के दिन हुए आतंकवादी हमले की यादें अभी ताजा हैं। उस समय मुंबई पुलिस ने अतुलनीय कर्तव्य पालन किया था। आज भी हमारी सुरक्षा के लिए वे सतत कार्यरत हैं। मुंबई की सुरक्षा के लिए सामान्य नागरिकों को भी पुलिस के कान, आँख बनकर सजग रहना आवश्यक है, ऐसा आवाहन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया।

सांताक्रुझ में ४७ नये सरकारी पुलिस निवास स्थानों का हस्तांतरण समारोह संपन्न हुआ इस अवसर पर मुंबई पुलिस ई-आवास प्रणाली का उद्घाटन तथा अमिताभ बच्चन अभिनीत ‘मुंबई सुरक्षा आणि जागरुक मुंबईकर’ इन दो लघुचित्रपटों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर मुंबई उपनगर के पालक मंत्री तथा शि़क्षा मंत्री विनोद तावडे, अभिनेता अमिताभ बच्चन,बृहन्मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जयस्वाल, विधायक आशीष शेलार, पुलिस गृहनिर्माण मंडल के व्यवस्थापकीय निदेशक बिपिन बिहारी के अतिरिक्त पुलिस कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

विलेपार्ले में नये पुलिस थाने की इमारत का मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री श्री.फडणवीस ने पुलिस थाने की इमारत का निरीक्षण किया तथा पुलिस डायरी में शुभकामना संदेश लिखा। इस अवसर पर मुंबई उपनगर के पालकमंत्री तथा शि़क्षामंत्री विनोद तावडे, विधायक पराग अळवणी, बृहन्मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जयस्वाल, पुलिस गृहनिर्माण के व्यवस्थापकीय संचालक बिपिन बिहारी, सह-पुलिस आयुक्त देवेन भारती आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, पुलिस रात-दिन मेहनत करते हुए जनता की देखरेख करती है पिछले चार वर्षों में पुलिस निवास के मुद्दे पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है।आज उद्घाटन हो चुकी इमारतों के कारण पुलिस को बहुत अच्छे दर्जे के निवास स्थान उपलब्ध हुए हैं। ढाई करोड़ रुपये बाजार भाव की कीमत वाले ये निवास स्थान केवल 25 लाख रुपये की कीमत में तैयार मिलने की बात उन्होंने कही। इसके अलावा निजी मालिकाना हक के घर पुलिस को मिलेंगे, इसके लिए बिना ब्याज कर्ज तथा अन्य योजना लागू की जा रही हैं।

पुलिस को निवास स्थानों का वितरण करने के लिए तैयार की गयी ई- आवास प्रणाली के कारण सरकारी निवास स्थान मिलने की प्रक्रिया में पारदर्शकता आयेखी, ऐसा विश्वास उन्होंने व्यक्त किया। विलेपार्ले में जी वी के कंपनी के सहयोग से पहला अत्याधुनिक पुलिस थाना बनाया गया है। इसी तरह के मुंबई में बाकी पुलिस थाने तैयार किये जाएँगे, इसके लिए पालक मंत्री के रूप में जिला नियोजन समिति से २५ करोड़ रुपयों की निधि श्री तावडे ने जाहिर की है इसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका अभिनंदन किया।

अमिताभ बच्चन प्रत्यक्ष जीवन में भी महानायक हैं, ऐसे गौरवोद्गार मुख्यमंत्री ने व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि, अपनी लोकप्रिय छवि का इस्तेमाल वे सर्वसामान्य की जागृति के लिए करते हैं ।

इस अवसर पर बोलते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा, निरंतर सुरक्षा प्रदान करने वाली मुंबई पुलिस पर मुझे अभिमान है। मैं इनकी मदद के लिए हमेशा तत्पर हूँ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के हाथों पुलिस परिवारों को घरों की चाबियों का वितरण किया गया ।

 

 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week