खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का शुभारंभ : आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रविशंकर के हाथो उद्घाटन


  • खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का शुभारंभ : आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रविशंकर के हाथो उद्घाटन
    खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का शुभारंभ : आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रविशंकर के हाथो उद्घाटन
    केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी की संकल्पना से शहर के हनुमान नगर
    1 of 8 Photos
  • Pic1
    Pic1
    1 of 8 Photos
  • Pic2
    Pic2
    1 of 8 Photos
  • Pic3
    Pic3
    1 of 8 Photos
  • Pic4
    Pic4
    1 of 8 Photos
  • Pic5
    Pic5
    1 of 8 Photos
  • Pic6
    Pic6
    1 of 8 Photos
  • Pic7
    Pic7
    1 of 8 Photos

नागपुर : केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी की संकल्पना से शहर के हनुमान नगर, क्रीड़ा चौक स्थित ईश्वर देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय के प्रांगण में "खासदार सांस्कृतिक महोत्सव" का भव्य शुभारंभ आज शुकवार से किया गया । महोत्सव का उद्घाटन आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर के हाथो किया गया इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी पत्नी कांचन गडकरी के साथ, नागपुर में महापौर संदीप जोशी, पूर्व ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, भाजपा शहर अध्यक्ष प्रवीण दटके, विधायक अनिल सोले आदि की प्रमुख उपस्थिति थी ।

महोत्सव का आयोजन महाराष्ट्र की सांस्कृतिक परंपरा को प्रदर्शित करने के लिए किया गया है, जिसके लिए २० हजार वर्ग फीट के भव्य मंच का निर्माण किया गया है, जिस पर महोत्सव के समापन तक हजारों कलाकार एक साथ प्रस्तुति देनेवाले है । महोत्सव के उद्घाटन के पहले  स्थानीय कलाकारों द्वारा सुर-ताल संसद गायन, वादन और नृत्य के कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गयी। जिसमे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संगीतकार शैलेश दाणी व बांसुरी वादक अरविंद उपाध्ये के संगीत संयोजन से निर्मित सुर-ताल संसद में ८०० कलाकारो ने सहभागी होकर महाराष्ट्र के सांस्कृतिक चित्र का भव्य नजारा प्रस्तुत किया।

बता दे इस महोत्सव का आयोजन १५ दिसंबर तक होगा। इस दौरान स्थानीय कलाकार, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ख्याति के कलाकार अपनी कला प्रस्तुत करेंगे। इस वर्ष महोत्सव का तीसरा वर्ष होने पर भी पहली बार १७ दिन का आयोजन किया गया है। शहर में १७ दिन तक होने वाले इस भव्य कार्यक्रम का आज उद्घाटन समारोह व सुर-ताल संसद द्वारा संगीतमय कार्यक्रम के बाद ३० नवंबर को ललित दीक्षित, शान व साधना सरगम लाइव कॉन्सर्ट ईश्वर देशमुख महाविद्यालय के प्रांगण में किया जाएगा। १ दिसंबर को सुरमयी शाम सुरेश वाडकर व टीम का गायन उसी जगह होगा। २ दिसंबर को पद्मश्री हंसराज हंस लाइव कॉन्सर्ट, का आयोजन परेड ग्राउंड ग्रामीण पुलिस मुख्यायलय लाल गोदम के पास उत्तर नागपुर में किया गया है।

३ से ५ दिसंबर तक रणरागिणी राणी लक्ष्मीबाई पर आधारित महानाट्य, की प्रस्तुति ईश्वर देशमुख महाविद्यालय के मैदान में की जाएगी। ६ दिसंबर को डॉ भीमराव आम्बेडकर, शैलेश बागडे की प्रस्तुति, ७ दिसंबर को तारक मेहता फेम शैलेश लोढा, कविगण मधुप पांडे, जगदीश सोलंकी, प्रवीण शुक्ला व दिनेश दिग्गज का हास्य कवि सम्मेलन, ८ दिसंबर को "मैं लता म्यूजिकल' कॉन्सर्ट गायिका महालक्ष्मी अय्यर व नागपुर की सुवर्णा माटेगांवकर के गायन से ईश्वर देशमुख महाविद्यालय के प्रांगण में और दूससे दिन यानी ९ दिसंबर को शहर के भेंडे ले-आउट में की जाएगी। फिर से १० दिसंबर को "मैं लता म्यूजिकल' कॉन्सर्ट, कच्छी वीसा ग्राउंड, वर्धमान नगर में। ११ दिसंबर को आनंदवन भुवनी, रामनगर मैदान में। १२ दिसंबर को "महाराथी कर्ण' भव्य नाटक ईश्वर देशमुख महाविद्यालय के प्रांगण में, १३ दिसंबर- युगपुरुष-स्वामी विवेकानंद, १४ दिसंबर को गौरी कपाल का लाइव कॉन्सर्ट व जावेद पाशा का डांस ऑन व्हील और १५ दिसंबर को महोत्सव का समापन व अभिनेत्री और सांसद हेमामालिनी की "मां गंगा नृत्य नाटिका' की प्रस्तिति ईश्वर देशमुख महाविद्यालय मैदान में होगी।  



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week