लोगों को दिए प्रशिक्षण से ५०० लोगों की जान बचाई गई


  • लोगों को दिए प्रशिक्षण से ५०० लोगों की जान बचाई गई
    लोगों को दिए प्रशिक्षण से ५०० लोगों की जान बचाई गई
    आज शोशल मीडिया का दौर चल रहा है,
    1 of 1 Photos

नागपुर : आज शोशल मीडिया का दौर चल रहा है, कही भी कुछ अच्छा बुरा होता तो हम उसे अपने फोन से तुरंत रिकॉर्ड कर शोशल मीडिया पर डालते है, चाहे वो किसी की दुर्घटना ही क्यों ना हो । देखने में आ रहा है ऐसे मामले में लोगों में इन्हें बचाने की भावना नहीं बढ़ रही है, बल्कि वीडियो बनाने में जुट जाते हैं । जिसके चलते शहर की एक संस्था ने ऐसे लोगों की मदद करने के लिए पान टपरी से लेकर ऑटो चालकों को प्रशिक्षित कर रही है।

आये दिन शहर में दुर्घटनाओं का प्रमाण बढ़ रहा है, यह प्रमाण कम कानने की कोशिश संस्था की ओर से की जारही है । जिनके माध्यम से गत कुछ वर्षों में ५ सौ से ज्यादा लोगों की जान बचाने में सफलता मिली है। नागपुर शहर में जिस तरह से हर दिन वाहनों की संख्या बढ़ रही है। दुर्घटनाओं का प्रमाण भी बढ़ रहा है। कई वाहन चालक बुरी तरह जख्मी हो जाते हैं। इन्हें जल्द अस्पताल ले जाने की जरूरत होती है। ऐसा संभव नहीं होने पर प्राथमिक उपचार की जरूरत होती है, ताकि उनकी जान बच सके, लेकिन अवेयरनेस की कमी के कारण दुर्घटना के बाद घायल की मदद करने के लिए कोई सामने नहीं आता, बल्कि सोशल मीडिया पर इसे वायरल करने के लिए लोग वीडियो बनाने में जुट जाते हैं।

लगातार हो रही ऐसी घटनाओं को देखते हुए सड़क दुर्घटना आपदा व्यवस्थापन अनुसंधान केन्द्र की ओर से अध्यक्ष राजू वाघ के नेतृत्व में सड़क किनारे दुकान लगाने वाले, पान टपरी चलाने वाले, चाय बेचने वाले, यहां तक ऑटो वालों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसके चलते अब तक ५ सौ से ज्यादा लोगों की जान इन नागरिको के कारण ही बच पाई है। एक हजार से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण देकर दुर्घटना के बाद पहले क्या करना चाहिए, यह आम नागरिको को सिखाया जा रहा है।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week