रेलवे स्टेशन रोड बदलाव डीपीआर तैयार; दो वर्गों को फिर से डिजाइन किया जाएगा



नागपुर : नागपुर रेलवे स्टेशन रोड बदलाव की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार है और लागत 232 करोड़ रुपये है। मानस चौक और जयस्तम्भ चौक के पुनर्वितरण के लिए निविदाएं और स्टेशन रोड फ्लाईओवर के विध्वंस को तैनात किया गया है।

पुन: इंजीनियरिंग कार्य जल्द ही शुरू होगा। परियोजना के विवरण प्रदान करते हुए महामेट्रो निदेशक (परियोजना) महेश कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी), मध्य प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (एमपीएसआरटीसी) केंद्रीय रेलवे और राजस्व विभाग से संबंधित भूमि अधिग्रहण की जाएगी।

"स्टेशन रोड फ्लाईओवर के तहत सभी 172 दुकानदारों को पांच मंजिला इमारत में जमीन के तल पर दुकानें उपलब्ध कराई जाएंगी। पहली और दूसरी मंजिल में 400 कारों और 400 दोपहिया वाहनों की पार्किंग होगी। शीर्ष दो मंजिलों में अधिक दुकानें, बजट होटल, आदि होंगे। "

पार्किंग रेलवे स्टेशन से एक पैर ओवरब्रिज से जुड़ा होगा। जमीन के तल की दुकानों में आने वाले लोग भी अपने वाहन पार्क करेंगे। "हम मानस चौक और जयस्तम्भ चौक के पुन: इंजीनियरिंग के साथ शुरू करेंगे। लोहा पुल के बगल में एक और रेलवे अंडरब्रिज (आरयूबी) के निर्माण के लिए केंद्रीय रेलवे को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है, "

कुमार ने आगे कहा। कुमार ने यह स्पष्ट कर दिया कि दुकानदारों को पुनर्वास के लिए जमीन के बाद ही फ्लाईओवर ध्वस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने परियोजना के पूरा होने के लिए समय सीमा देने से इंकार कर दिया और कहा कि यह भूमि अधिग्रहण पर निर्भर करेगा। महामेट्रो को स्टेशन सड़क को चौड़ा करने के लिए रक्षा भूमि की भी आवश्यकता है।

फ्लाईओवर ध्वस्त कर दिया जाएगा और छः लेन वाली सड़क से बदल दिया जाएगा। किंग्सवे पर एक फ्लाईओवर बनाया जाएगा ताकि रामजुला का उपयोग करने वाले लोग यातायात की भीड़ का सामना न करें। फ्लाईओवर के तहत एक सड़क बनाई जाएगी ताकि रामजुला उपयोगकर्ता रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकें।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week