सोलापुर में आज नरेंद्र मोदी 3150 करोड़ की ढांचागत परियोजनाओं का ऐलान करेंगे


  • सोलापुर में आज नरेंद्र मोदी 3150 करोड़ की ढांचागत परियोजनाओं का ऐलान करेंगे
    सोलापुर में आज नरेंद्र मोदी 3150 करोड़ की ढांचागत परियोजनाओं का ऐलान करेंगे
    लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोलापुर में बुधवार को...
    1 of 1 Photos

लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोलापुर में बुधवार को 3,168 करोड़ रुपये मूल्य की ढांचागत और आवासीय परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मोदी साथ ही शहर में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। प्रेस इनफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के बयान के अनुसार, मोदी प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत 1811.33 करोड़ रुपये की आवासीय परियोजना की आधारशिला रखेंगे, जिसके तहत 30 हजार मकान मुहैया कराए जाने की योजना है। 

इसके अलावा वह कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग 211 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग 52) पर सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद खंड में चार लेन के सड़क मार्ग का उद्घाटन करेंगे। 972.50 करोड़ रुपये की यह परियोजना आईआरबी इंफ्रा को दी गई है। चार लेन के सोलापुर, उस्मानाबाद राजमार्ग से सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र के बीच संपर्क में सुधार होगा। 

पीआईबी के अनुसार, आवासीय परियोजना से मुख्य रूप से बेघर लोगों को फायदा होगा जिनमें कचरा बीनने वाले, रिक्शाचालक, कपड़ा और बीड़ी मजदूर तथा अन्य ऐसे ही लोग शामिल हैं। इस परियोजना में 188.33 करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है जिसमें से 750 करोड़ रुपये केंद्र द्वारा राज्य सरकार को सहायता के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। 

मोदी महाराष्ट्र के पश्चिमी शहर सोलापुर में एक भूमिगत सीवरेज प्रणाली और तीन सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्रों की भी शुरूआत करेंगे। इसके अलावा, मोदी सोलापुर स्मार्ट सिटी इलाके में एक जलापूर्ति और सीवेज प्रणाली की आधारशिला भी रखेंगे। इससे उजनी बांध से शहर को जलापूर्ति में सुधार होगा। इस योजना पर एक अनुमान के अनुसार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 244 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

इससे उम्मीद की जाती है कि सेवा प्रदाता प्रणाली में व्यापक सुधार आएगा। प्रधानमंत्री मोदी अगस्त 2014 के बाद से सोलापुर के दूसरे दौरे पर आ रहे हैं। उस समय उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा संभाग के चार लेन के सड़क मार्ग की आधारशिला रखी थी।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week