महाराजबाग प्राणी संग्रहालय के काले हिरन को लगाईं जाएगी प्लास्टिक की सींग

January 22,2020

नागपुर : शहर के महाराजबाग प्राणी संग्रहालय में काले हिरण की सींगे तेज होने से वहा के कर्मचारियों से लेकर अन्य हिरणों को वह घायल कर सकता है। कोई घायल न हो इसलिए महाराजबाग प्रशासन की ओर से हिरण के चारों सींगों पर प्लास्टिक की पाइप लगाई जाएगी। जानकारी के अनुसार कुछ वर्षों पहले इसे प्लास्टिक की सींग लगाई भी गई थी किन्तु अभी की स्थिति में एक सींग निकल गई है, वहीं दूसरे सींग की प्लास्टिक से सींग निकलने की दिशा में है।


पता हो महाराजबाग प्राणी संग्रहालय केवल नागपुर शहर के ही नहीं बल्कि पूरे जिले से हर दिन स्कूली बच्चों से लेकर लोग वन्यजीवों को देखने के लिए आते हैंं। यहाँ वर्तमान में बाघ, भालू, तेदुए के साथ यहां शाकाहारी वन्यजीवों में सांभर, हिरण व काले हिरण भी देखने मिलते हैं। हिरण व काले हिरण को रखने की जगह अलग-अलग है। काले हिरण के बाडे में दो ही हिरण रखे हैं, जिसमें एक नर व एक मादा है। नर हिरण के सिर पर चार सींगे हैं जो शस्त्र की तरह काफी नुकीले है। सप्ताह में एक दिन सफाई से लेकर प्रतिदिन खाना डालने के लिए कर्मचारियों को बाडे के अंदर प्रवेश करना पड़ता है, उस समय काले हिरण द्वारा कर्मचारियों पर कई बार हमला कर टक्कर मारी जाती है।

जिससे कई बार कर्मचारी मामूली रूप से घायल भी हुए हैं। इतनाही नहीं अन्य हिरण को भी इस हिरण के कारण कई बार जख्मी होना पड़ता है। ऐसे में ३ साल पहले प्लास्टिक की दो सींगे प्रशासन ने बनाई थी। इन सींगों को लगाने के बाद हिरण किसी से टकराता भी तो ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता था। लेकिन गत कुछ महीनों से सींग पर लगी प्लास्टिक की सींगों से असली सींगे मोटी होने से यह सींगे बाहर निकलने लगी हैं। एक सींग तो पूरी तरह से बाहर भी निकल गया है, जिससे कभी-भी यह हिरण किसी को भी घायल कर सकता है। ऐसे में प्रशासन फिर से इनें नई सींगे लगाने के बारे में विचार कर रही है, जिसके चलते जल्द प्लास्टिक सींगे लगाई जाएगी।