शहरवासियों ने अनुभव किया देश के वायु वीरो की हैरतअंगेज कलाबाजियां

November 19,2022

नागपुर : भारतीय वायुसेना की ओर से उपराजधानी मे वार्षिक शो ‘एयर फेस्ट 2022’ का आयोजन आज (शनिवार) को वायुसेना नगर स्थित हेड क्वार्टर मेंटेनेंस कमांड में किया गया था। जिसमें वायु योद्धाओं ने आसमान में हैरतअंगेज कलाबाजियां कर सभी का दिल जीत लिया। इस साल विमानों और हेलीकाप्टरों के युद्धाभ्यास को प्रदर्शित करने वाला ‘एयर फेस्ट’ आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत हुआ।

एयर फेस्ट 2022 शो के दौरान चार सारंग उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों की टीम ने डॉल्फिन लिफ्ट और क्रॉसओवर जैसे आश्चर्यजनक कलाबाजियां दिखाई। ये हेलीकॉप्टर स्वदेशी रूप से एचएएल-हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित हैं। इसके अलावा सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम ने भी आसमान में रोमांचक फॉर्मेशन का प्रदर्शन किया।

एयर फेस्ट 2022 के मुख्य अतिथि एयर मार्शल विभास पांडे, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मेंटेनेंस कमांड थे। एयर फेस्ट 2022 का उद्देश्य भारतीय वायुसेना के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करना और युवाओं को एक रोमांचक करियर के लिए आईएएफ को चुनने के लिए प्रेरित करना है।
एयर फेस्ट की शुरुआत चौदह एनसीसी एयर विंग कैडेटों के साथ हुई, जिन्होंने एयरो मॉडलिंग में अपने कौशल का प्रदर्शन किया, जिसमें रिमोट कंट्रोल और कंट्रोल लाइन मॉडल दोनों को दर्शकों के सामने उड़ाया गया। रिमोट कंट्रोल विमान ने एक एरोबैटिक प्रदर्शन किया जिसमें लूप, रोल और आठ की आकृति शामिल थी, जबकि कंट्रोल लाइन मॉडल ने उलटी उड़ान, लूप और आठ की ऊर्ध्वाधर आकृति प्रदर्शित की।

"आकाशगंगा" के डेयर डेविल्स कहे जाने वाली आईएएफ टीम के छह वायु योद्धाओं ने मिलकर 8,000 फीट की ऊंचाई से डोर्नियर विमान से स्काईडाइविंग का एक सांस रोकने देने वाला प्रदर्शन किया और निर्दिष्ट लैंडिंग क्षेत्र में सटीकता के साथ लैंड किया।