ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी रुकी: पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

June 15,2021

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी, जिससे लोगों को पहले से ही पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में भारी बढ़ोतरी से राहत मिली।

इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.28 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

देश भर में खुदरा स्तर को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए ओएमसी ने सोमवार को दो पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत बढ़ा दी थी।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं सोमवार को पेट्रोल का दाम 102.58 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। डीजल की कीमत भी बढ़कर 94.70 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। मंगलवार को कीमतों के स्तर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि मंगलवार को रोक दी गई है, लेकिन कई राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें भिन्न थीं।

मुंबई के अलावा तीन अन्य महानगरों में पेट्रोल की कीमतें पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुकी हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी जारी रही, तो यह आंकड़ा महीने के अंत तक अन्य स्थानों पर भी टूट सकता है।

मंगलवार के मूल्य ठहराव के साथ, ईंधन की कीमतें अब 24 दिनों में बढ़ गई हैं। 1 मई से 22 दिनों तक ये अपरिवर्तित रहीं। 22 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6.01 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 6.55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।