मोटेरा में ट्रंप के स्वागत में मोदी ने कहा, 'मेरा दोस्त, भारत का दोस्त'

February 24,2020

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच की गहरी निजी दोस्ती साफ देखने को मिली

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच की गहरी निजी दोस्ती साफ देखने को मिली, जहां मोदी ने भारी भीड़ के बीच ट्रंप को अपना दोस्त बताते हुए कहा कि 'मेरा दोस्त, भारत का दोस्त है।'

मोदी ने कहा, "बहुत कुछ है जो हम साझा करते हैं: मूल्य और आदर्श, उद्यम और नवाचार की भावना, अवसर और चुनौतियां, आशाएं और आकांक्षाएं।"

अमेरिका और भारत को दो प्रतिमाओं स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के माध्यम से जोड़ते हुए मोदी ने बखूबी भारत को एक ऐसे राष्ट्र के रूप में पेश किया, जो अमेरिका के साथ कई चीजें साझा करता है और दोनों में कई चीजें समान हैं।

मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' में अपने स्वागत भाषण में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत-अमेरिका संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत बताया।

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार का सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में एकत्र हुए करीब एक लाख दस हजार लोगों ने जोरदार स्वागत किया।

मोदी ने कहा, "इस कार्यक्रम का नाम -नमस्ते है, इसका बहुत गहरा अर्थ है .. यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है, एक संस्कृत शब्द है। इसका अर्थ न केवल व्यक्ति, बल्कि उसके भीतर की दिव्यता के बारे में भी निहित है।"

ट्रंप परिवार और भारत के बीच एक निजी संबंध का जिक्र करते हुए मोदी ने प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप द्वारा किए काम पर जोर दिया और इवांका ट्रंप की पिछली भारत यात्रा का जिक्र किया।

मोदी ने कहा, "प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना एक सम्मान की बात है। एक स्वस्थ और खुशहाल अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वह सराहनीय है।"

अमेरिकी राष्ट्रपति मोटेरा से फिर आगरा के लिए रवाना हो गए और वहां ताजमहल का दीदार करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना होंगे, जहां उनकी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा मंगलवार को संपन्न होगी।