मोदी ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता घोषित की

May 22,2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित ओडिशा के लिए शुक्रवार को 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करने और समीक्षा बैठक करने के बाद राहत उपायों के क्रियान्वयन के लिए तत्काल सहायता की घोषणा की।

उन्होंने यहां बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर राज्यपाल गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी की उपस्थिति में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

मोदी ने चक्रवात अम्फान के दौरान मानव जीवन को कम से कम नुकसान के लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम की सराहना की।

मोदी ने कहा, "हर कोई कोविड-19 से लड़ रहा है। ऐसे समय में, भारत के कुछ हिस्सों में एक बड़ा चक्रवात आया। यह बहुत ही चिंता का कारण बन गया। इसी समय, ओडिशा में अच्छी व्यवस्था के कारण, कई लोगों की जान बच गई।"

उन्होंने कहा, "साथ ही, संपत्ति को नुकसान हुआ है, जिसकी हमने आज एक बैठक में समीक्षा की। केंद्र द्वारा त्वरित राहत कार्य सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। ओडिशा को अग्रिम सहायता के रूप में 500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि अम्फान से हुए नुकसान का विस्तृत सर्वे करने के लिए एक केंद्रीय टीम को राज्य में भेजा जाएगा और यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत अंतिम रिपोर्ट के आधार पर आगे सहायता जारी की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि समीक्षा बैठक के दौरान राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री को प्राथमिक क्षति आकलन रिपोर्ट पेश की।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए तटीय जिलों का हवाई सर्वे किया।

उनके साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी थे, जबकि केंद्रीय मंत्रियों प्रधान और सारंगी ने एक अलग हेलिकॉप्टर में उड़ान भरी।

ओडिशा तट को पार करने और पश्चिम बंगाल तट पर बुधवार को दस्तक देने के बाद चक्रवात ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में तबाही का मंजर छोड़ा है।

चक्रवात के कारण 89 ब्लॉकों में 44 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।